कुलपति नियुक्त ना करने पर सात निजी विवि को जारी होंगे नोटिस

0
216

कुलपति नियुक्त नहीं करने वाले सात निजी विश्वविद्यालयों को नोटिस जारी किए जाएंगे। राज्य निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग ने निजी विश्वविद्यालयों को 25 फरवरी तक कुलपति नियुक्त करने का समय दिया है। आठ कुलपतियों के इस्तीफा देने के बाद एक ही विवि ने नई नियुक्ति की है। विनियामक आयोग ने आठ कुलपतियों की नियुक्ति प्रक्रिया और शैक्षणिक योग्यता जांचने के बाद इन्हें अयोग्य करार दिया।

कुलपति नियुक्त नहीं करने वाले सात निजी विश्वविद्यालयों को नोटिस जारी किए जाएंगे। राज्य निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग ने निजी विश्वविद्यालयों को 25 फरवरी तक कुलपति नियुक्त करने का समय दिया है। आठ कुलपतियों के इस्तीफा देने के बाद एक ही विवि ने नई नियुक्ति की है। विनियामक आयोग ने आठ कुलपतियों की नियुक्ति प्रक्रिया और शैक्षणिक योग्यता जांचने के बाद इन्हें अयोग्य करार दिया है।

जनवरी में आठ निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को अयोग्य करार दिया गया था। इनके पद छोड़ने के बाद नए कुलपतियों की नियुक्ति 25 फरवरी से पहले करने के निर्देश दिए गए थे। आयोग ने ऐसे विश्वविद्यालयों के चांसलरों को पत्र जारी कर सभी नियम पूरा करने वालों को कुलपति नियुक्त करने के लिए कहा है। नए कुलपतियों के सभी दस्तावेज भी आयोग में जमा करवाने के लिए कहा है। बुधवार शाम तक आयोग के पास सिर्फ एक निजी विश्वविद्यालय बाहरा ने ही नया कुलपति नियुक्त करने की जानकारी दी है। अन्य सात विवि ने जानकारी नहीं भेजी है। 

विनियामक आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल सेवानिवृत्त अतुल कौशिक ने बताया कि निजी शिक्षण संस्थानों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा मिले और योग्य लोगों की नियुक्ति हो, इसके लिए आयोग प्रयासरत है। निजी विवि स्वायत्त संस्थाएं हैं। अपने स्तर पर कुलपति नियुक्त करने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन आयोग को कुलपतियों की नियुक्ति करने के बाद पूरा रिकॉर्ड देना होगा। 25 फरवरी तक जानकारी नहीं देने वाले विवि को नोटिस देकर तलब किया जाएग

विनियामक आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल सेवानिवृत्त अतुल कौशिक ने बताया कि निजी शिक्षण संस्थानों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा मिले और योग्य लोगों की नियुक्ति हो, इसके लिए आयोग प्रयासरत है। निजी विवि स्वायत्त संस्थाएं हैं। अपने स्तर पर कुलपति नियुक्त करने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन आयोग को कुलपतियों की नियुक्ति करने के बाद पूरा रिकॉर्ड देना होगा। 25 फरवरी तक जानकारी नहीं देने वाले विवि को नोटिस देकर तलब किया जाएगा।

Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here