कालाअंब में बाल मजदूरी का पर्दाफाश, चार बच्चों को किया रेस्क्यू

चाइल्ड लाइन को शिकायत के बाद अमल में लाई गई बड़ी कार्रवाई

0
247

नाहन: चाइल्ड लाइन सिरमौर की टीम ने कालाअंब के एक उद्योग में बाल मजदूरी का पर्दाफाश किया है। बाल मजदूरी कर रहे चार बच्चों को पुलिस व विभिन्न विभागों के सहयोग से उद्योग से रेस्क्यू किया गया है। टीम ने चारों बच्चों और उनके अभिभावकों को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया। जहां लेबर एक्ट के तहत काउंसलिंग के बाद बच्चों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया।

चाइल्ड हेल्पलाइन सिरमौर की टीम को 1098 पर शिकायत मिली थी कि कालाअंब के कृष्णा पैकर्स उद्योग में बाल मजदूरी करवाई जा रही है। इस पर बाल संरक्षक इकाई से संतोष कुमार, श्रम विभाग से इंसपेक्टर भूपेश शर्मा, पुलिस विभाग से आरक्षी जाहीरा खान, आरक्षी जगपाल व सुरजीत सिंह, चाइल्ड की कांउसलर अंजना कुमारी और कुलदीप कुमार, सदस्य निशा चौहान, राजेंद्र सिंह व रामलाल चौहान ने उक्त उद्योग का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान टीम ने पाया कि उद्योग में 16 किशोर काम कर रहे हैं। इसमें से 3 किशोर 15 वर्ष की आयु से कम पाए। जबकि, एक 17 वर्ष से कम था। इसके अलावा 12 किशोर 18 वर्ष के पाए गए।

टीम ने चारों बाल मजूदरों को रेस्क्यू कर वीरवार को उद्योग के मैनेजर अजय शर्मा और अभिभावकों को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया। यहां पर काउंसलिंग के बाद बच्चों को परिवार के सदस्यों को सौंप दिया गया। सामिति ने इस दौरान परिजनों को आदेश दिए वह बच्चों से मजदूरी न करवाएं, बल्कि उनकी देखभाल करें और स्कूल भेजें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here