कांग्रेस के नेताओं ने ही देश की एकता और अंखडता को अपने बलिदान से सींचा:राठौर

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में आज कांग्रेस ने मनाया अपना 136वां स्थापना दिवस म

0
303

शिमला: प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में आज कांग्रेस ने अपना 136वां स्थापना दिवस मनाया। कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने इस दौरान पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि देश को आजाद करवाने में कांग्रेस ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसके नेताओं ने देश की एकता और अंखडता को अपने बलिदान से सींचा है।
राठौर ने कांग्रेस के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज के दिन 28 दिसंबर ब्रिटिश राज के दौरान भारतीय सिविल सेवा के अधिकारी ए.ओ. ह्यूम ने इसकी नींव रखी थी,जिसे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का नाम दिया गया था।उन्होंने कहा कि देश मे 1857 की क्रांति इसी पार्टी के बैनर तले लड़ी गई थी।उन्होंने कहा कि 1947 में आजादी के बाद कांग्रेस भारत की एक प्रमुख राजनैतिक पार्टी बनी।उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश की सात प्रधानमंत्री दिए,जिनकी बजह से देश विकास के पथ पर अग्रसर हुआ।
राठौर ने कांग्रेस के पूर्व नेताओं को याद करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से लेकर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. जवाहरलाल नेहरू, लालबहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी व पी.वी.नरसिम्हा राव के बाद डॉ.मनमोहन सिंह ने देश को जो एकता व भाई चारे का पथ दिखाया था, आज भी कांग्रेस उसी पथ पर आगे बढ़ रही है।
इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कांग्रेस पार्टी के ध्वज को फेराया व कांग्रेस सेवादल मार्चपास्ट की सलामी ली व कांग्रेस ध्वज बंधन गीत गाया गया।बाद में कांग्रेस सेवादल की तिरंगा यात्रा में भाग लिया।
इस दौरान उनके साथ प्रदेश कांग्रेस सचिव आनंद कौशल, सुशान्त कपरेट,सौरभ चौहान,यूथ कांग्रेस अध्यक्ष निगम भंडारी, कार्यकारी अध्यक्ष यदोपति ठाकुर,सेवादल,महिला कांग्रेस युवा कांग्रेस कार्यकर्ता के अतिरिक्त एनएसयूआई के पदाधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here