आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने हेतु उठाने होंगे आवश्यक कदम – गौतम

0
154

नाहन। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर लागू होने के आदेश जारी होने के उपरांत जिला में आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करना होगा और इस सम्बन्ध में आवश्यक कदम उठाने होंगे।  

यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज यहाँ उपायुक्त कार्यालय के सभागार में इस सन्दर्भ में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। 

उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता लगते ही 24 घंटे के भीतर सभी सरकारी कार्यालयों से सरकारी योजनाओं के प्रचार सम्बन्धी होर्डिंग, फ्लेक्स, बैनर, पोस्टर आदि सब हटाने होंगे। इसी प्रकार, सार्वजनिक स्थानों पर लगे होर्डिंग, फ्लेक्स, बैनर, पोस्टर आदि सब सामग्री को 48 घंटे के भीतर हटाना सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने बताया कि किसी की निजी संपत्ति पर लगे हुए होर्डिंग, फ्लेक्स, बैनर, पोस्टर, वाल राइटिंग आदि सब सामग्री को 72 घंटे में हटाना होगा। यह सब कार्य संपन्न होने पर इसकी रिपोर्ट निर्वाचन आयोग को भेजी जाएगी। 

उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करते हुए जिला प्रशासन की वेबसाइट्स पर से भी जनप्रतिनिधियों के चित्रों और प्रचार सामग्री को हटाया जायेगा। उन्होंने बताया कि 1950 टोल फ्री नंबर पर लोगों की शिकायतें ली जाएँगी और यह नंबर 24X7 क्रियाशील रहेगा। इसके अतिरिक्त, लोग अपनी शिकायत सी-विजिल एप के माध्यम से भी दर्ज करवा सकते हैं।

स्वीप गतिविधियों की जानकारी देते हुए राम कुमार गौतम ने बताया कि जिला में सभी विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम/वीवीपैट डेमोंस्ट्रेशन वैन के माध्यम से मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया बारे जानकारी दी जा रही है। फिलहाल पच्छाद और संगड़ाह के अतिरिक्त जिला मुख्यालय पर ईवीएम/वीवीपैट डेमोंस्ट्रेशन सेंटर क्रियाशील हैं। उन्होंने बताया कि इस सेंटर के माध्यम से लगभग 25000 लोगों ने ईवीएम/वीवीपैट की जानकारी हासिल की है। इसके अतिरिक्त हर एक स्कूल, कॉलेज, तकनिकी शिक्षा संस्थानों में जाकर युवाओं को ईवीएम/वीवीपैट की जानकारी दी जा रही है। शिक्षण संस्थानों में स्वीप के तहत विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई गई जिसमें प्रश्नोत्तरी, पोस्टर मेकिंग और डेक्लामेशन आदि शामिल रहे। इन प्रतियोगिताएं के माध्यम से युवाओं को वोट बनवाने और अपने मत का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया गया।

      उन्होंने बताया कि जिला में 05 ऐसे मतदान केंद्र हैं जहाँ 70 प्रतिशत से कम मतदान हुआ था। इन मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है ताकि वहां लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा सके और आने वाले चुनाव में जिला सिरमौर में अधिकतम मतदान प्रतिशतता सुनिश्चित की जा सके।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार यादव, अरण्यपाल वन सरिता द्विवेदी, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग विशाल जयसवाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अजय पाठक, जिला राजस्व अधिकारी चेतन चौहान, उप निदेशक उच्च शिक्षा विभाग कर्म चंद, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद नाहन संजय कुमार, तहसीलदार निर्वाचन वेद कुमार, जिला योजना अधिकारी संजय परमार भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here