अब उधारी में बिजली नहीं बेचेगा हिमाचल

0
341

Himachal power supply
ऊर्जा राज्य हिमाचल प्रदेश अब किसी भी राज्य को उधारी में बिजली नहीं बेचेगा। हालांकि पीक सीजन में प्रदेश के पास काफी मात्रा में सरप्लस बिजली होती है, लेकिन किसी राज्य से डिमांड आने के बाद भी उधार में बिजली नहीं देगी। उधारी में बिजली बेचेन का खामियाजा प्रदेश भगत चुका है। पिछले साल तक हिमाचल ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व दिल्ली को बिजली बेची वह भी उधार में। जिसमें से उत्तर प्रदेश को छोड़ अन्य सभी ने समय पर पेमेंट कर दी थी। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार को बार-बार रिमाइंडर भेजने के बाद भी समय पर आउट स्टैंडिंग क्लीयर नहीं की। कई सालों से पेंडिंग पेंमेंट गत जनवरी माह में पूरी कर दी।

इसके मद्देनजर अब राज्य सरकार व बिजली बोर्ड ने उधारी पर बिजली बेचने से इंकार कर दिया। यही वजह है कि आज जिन राज्यों को बिजली बेची जा रही है, वहां से हर सप्ताह पेमेंट हो रही है। बताया गया कि गर्मियों के मौसम में प्रदेश के पास 100 मेगावाट सरप्लस बिजली है जिसे बेच की अपना राजस्व भी कमा रहा है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक पावर एक्सचेंज के माध्यम से प्रदेश की बिजली इन दिनों 2 रूपए 46 पैसे औसतन प्रति यूनिट के हिसाब से बिक रही है। बिजली की दरों में हर घंटे बढ़ व घट रही है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में हिमाचल प्रदेश से पडोसी राज्य पंजाब, हरियाणा व यूपी राज्य बिजली खरीद रहा है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक हरियाणा को 36 लाख यूनिट प्रति दिन 4 रूपए 66 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली बेची जा रही है। इसके साथ ही इन राज्यों को बैंकिंग के माध्यम से भी सप्लाई की जा रही है। यानी सर्दियों में हिमाचल राज्य पंजाब, हरियाणा व यूपी से जितनी बिजली लेता है, उतनी ही बिजली गर्मियों में इन राज्यों को बैंकिंग के माध्यम से सप्लाई की जा रही है जो 60 लाख यूनिट है।

पावर एक्सचेंज से इस तरह बिक रही बिजली
पूरे देश में इन दिनों पावर एक्सचेंज के माध्यम से बिजली बिक रही है। ऊर्जा मंत्रालय ने विद्युत प्रवाह नामक एक वेबसाइट बनाई है, जिसमें किसी भी राज्य की बिजली दरें हर सेकेंड में मिलेगी। जानकारी के मुताबिक बुधवार को पूरे देश में बिजली की दरें औसतन 2 रूपए 24 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिकी। हिमाचल प्रदेश की बात करें तो 2 रूपए 46 रूपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिकी।

हिमाचल अब किसी भी राज्य को उधारी पर बिजली नहीं बेच रहा है। यूपी सहित अन्य राज्यों में फंसी पेमेंट आ चुकी है। वर्तमान में जिन राज्यों को बिजली बेची जा रही है वहां से हर सप्ताह पेमेंट क्लीयर हो रही है। साथ ही पंजाब, हरियाणा व यूपी को बैंकिंग के माध्यम से बिजली दे रहे हैं, यही बिजली हम सर्दियों में इन राज्यों से लेंगे।
-सुजान सिंह पठानिया, ऊर्जा मंत्री, हिमाचल प्रदेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here