अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप स्कीम में 5 गुना की बढ़ोतरी

योजना का लाभ डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर द्वारा लाभार्थी के खाते में दिया जाएगा,लगाए जाएंगे कैंप

0
193

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के उपाध्यक्ष जगजीत बग्गा एवं गौरव कश्यप ने शिमला में प्रेस को संबोधित करते हुए कहा केंद्र सरकार ने अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप स्कीम में 5 गुना बढ़ोतरी कर दी है। उन्होंने कहा यह राशि पहले 1100 करोड़ थी अब 6000 करोड़ प्रति वर्ष होगी।
उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर द्वारा लाभार्थी के खाते में दिया जाएगा। उन्होंने कहा इस योजना का अधिकतम लाभ जनता तक पहुंचे इसके लिए जल्द ही सरकार एवं भाजपा द्वारा कैंप लगाए जाएंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार का योगदान 60% तक रहने वाला है।
यह योजना उन गरीब अनुसूचित जाति विद्यार्थियों के लिए लाभदायक है जो दसवीं के बाद अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाते थे। उन्होंने कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार अनुसूचित जाति वर्ग का विशेष ध्यान रख रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ऐसे अभ्यर्थियों को चुनने के लिए सत्यापन करेगी।
उन्होंने कहा कि किताबों का खर्चा हॉस्टल फॉर स्टडी टूर का खर्चा इस योजना के अंतर्गत दिया जाएगा, ऐसी योजना पहली बार इतने बड़े पैमाने पर आई है।
उन्होंने बताया मोदी सरकार ने अनुसूचितजाति के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति राशि में की 5 गुनासे अधिक की बढ़ोतरी की , 59,048 करोड़ रुपये के निवेशसे मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति में व्यापक परिवर्तन को दी मंजूरी उन्होने बताया कि केंद्र सरकार 5,534 करोड़ रुपये ( 60 % ) खर्च करेगी , शेष राशि राज्य सरकारें वहन करेंगी ।  उन्होंने कहा अगले 5 वर्षों में  4 करोड़ अनुसूचित वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मिलेगी सहायता भारत सरकार निष्ठा पूर्वक अनुसूचित जाति वर्ग के लिए काम कर रही है उन्होंने बताया देश मे 1.36 करोड़ बेहद गरीब छात्रों को उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा, सीधे छात्रों के बैंकखाते में दी जाएगी केंद्रीय सहायता, सबसे गरीब छात्रों के नामांकन , समय पर भुगतान और पारदर्शिता पर होगा फोकस।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here